सारे न्यूज़ चैनल-सर्वे एजेंसियो के एग्जिट पोल्स यहाँ देखे: कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा, बीजेपी सबसे आगे!

कर्नाटक विधानसभा की 224 में से 222 सीटों के लिए 12 मई को मतदान हुआ है, और राज्य की दो सीटों आरआर नगर और जयानगर सीटों पर चुनाव टल गया है! इन दोनो सीटों पर बाद में मतदान कराया जायेगा! अब देखना यह होगा की राज्य में किसकी सरकार बनती है, कर्नाटक चुनाव के नतीजे 15 मई को घोसित होंगे! लेकिन चुनावी नतीजे सामने आने से पहले देश के तमाम बड़े समाचार चैनलों ने सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर एग्जिट पोल्स कराये है और जो नतीजे सामने आये है, उससे साफ़ जाहिर होता है कि राज्य में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है!

हमने सारे न्यूज़ चैनेलो के पोल्स को एक साथ अपने पाठको के लिए इस लेख में सलग्न किया है, सारे एक्जिट पोल्स के नतीजों के अनुसार जो तस्वीर उभरी है उसमे 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी को 98 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस को 88 सीटों पर जीत मिल सकती है! हलाकि कर्णाटक में बहुमत के लिए 113 सीटें जीतना जरूरी है! इनदोनो पार्टियों के अलावे एचडी देवगौड़ा की जनता दल सेक्‍युलर (जेडीएस) को 33 सीटें मिलने के कयास लगाए जा रहे है! ऐसे में अगर त्रिशंकु विधानसभा हुई तो सरकार बनाने में उनका रोल अहम होगा!

यहाँ देखिये सभी न्यूज़ चैनेलो और सर्वे एजेंसियो के नतीजे एक साथ:-

टुडेज चाणक्‍या एक्जिट पोल में बीजेपी को 106 सीट
टुडेज चाणक्‍या के एक्जिट पोल में बीजेपी को 106 सीटें मिल रही हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 75 सीटें जा सकती हैं। इस एक्जिट पोल के अनुसार जेडीएस 37 सीटें जीत सकती है जबकि अन्‍य के खाते में 4 सीटें जाएंगी।

रिपब्लिक टीवी के मुताबिक बीजेपी आगे
रिपब्लिक टीवी के एक्जिट पोल में BJP को 95-114 सीटें मिल रही हैं। कांग्रेस को 73-82 सीटें मिल सकती हैं। इस एक्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस 73-82 सीटें जीत सकती है जबकि जेडीएस के खाते में 32-43 सीटें जाने का अनुमान है। 2-3 सीटें अन्‍य उम्‍मीदवारों को मिलने का अनुमान जताया गया है।

इंडिया टीवी – वीएमआर में सबसे आगे कांग्रेस
इंडिया टीवी के अनुसार कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी रहेगी। इंडिया टीवी-वीएमआर एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 87 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस 97 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। देवगौड़ा की जेडीएस को 35 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अन्‍य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं।

एनडीटीवी पोल ऑफ एग्जिट पोल के नतीजे
एनडीटीवी के पोल ऑफ एक्जिट पोल के मुताबिक किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के आसार हैं। पोल ऑफ एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में त्रिशंकु विधानसभा बनने की संभावना है। वैसे बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी हो सकती है। पोल ऑफ एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 100 जबकि कांग्रेस को 86 सीटें मिल सकती हैं। जेडीएस और उसके सहयोगियों के खाते में 33 आ सकती हैं। यह सात एक्जिट पोल का औसत है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर का सर्वे
एबीपी न्‍यूज-सी वोटर एक्जिट पोल में बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की भविष्‍यवाणी की गई है। इसके मुताबिक बीजेपी को 97-109 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 87-99 सीटें मिल सकती हैं। जेडीएस और उसके सहयोगियों को 21-30 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं। सर्वे के मुताबिक अन्‍य के खाते में 1-8 सीटें जा सकती हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के सर्वे में कांग्रेस को 106 से 118 सीटें मिलती हुई बताई गई हैं, जबकि बीजेपी को नंबर दो पर बताया गया है। सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 79 से 92 सीट मिल सकती है।