कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018 : ताज़ा रुझानों में बड़ा उलट फेर, हर कोई हैरान !

आज यानी मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नतीजे आने वाले हैं. 12 मई को 224 सीटों में से 222 सीटों पर मतदान हुआ था. इस बार कर्नाटक में करीब 46 साल बाद 72.3 फीसदी वोटिंग हुई थी. टाइम्‍स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक इस बार कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कुल 80 हजार इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्‍तेमाल किया गया था.

इस सभी में वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का भी उपयोग किया गया. पिछले कुछ चुनावों के नतीजों के बाद ईवीएम की प्रामाणिकता को लेकर सवाल उठाए गए थे. इस बार भी ऐसी ही आशंका जताई जा रही है.

आज यानी मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नतीजे आने वाले हैं. 12 मई को 224 सीटों में से 222 सीटों पर मतदान हुआ था. इस बार कर्नाटक में करीब 46 साल बाद 72.3 फीसदी वोटिंग हुई थी. टाइम्‍स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक इस बार कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कुल 80 हजार इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्‍तेमाल किया गया था. इस सभी में वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का भी उपयोग किया गया. पिछले कुछ चुनावों के नतीजों के बाद ईवीएम की प्रामाणिकता को लेकर सवाल उठाए गए थे. इस बार भी ऐसी ही आशंका जताई जा रही है.

अभी तक के रुझान में भाजपा कांग्रेस से आगे निकल गई है। शुरुआती एक घंटे के रुझान में कभी भाजपा तो कभी कांग्रेस आगे रही। पहले आंधे घंटे में कांग्रेस ने बढ़त बना रखी थी। बता दें कि भाजपा के लिए यह चुनाव दक्षिण में एक बार फिर अपनी नई शुरुआत के लिए अहम है तो कांग्रेस के लिए ये उसके अस्तित्व की लड़ाई। कर्नाटक को छोड़कर कांग्रेस की सरकार पंजाब, मिजोरम और पुडुचेरी में बची है। वहीं, भाजपा 31 राज्यों में से 20 में सत्ता में है।

रुझान सोर्स – ज़ी न्यूज़